भारतीय हाजियों को सुविधाएं मुहैया कराने के नाम पर हज कमेटी, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के अधिकारी हर साल सैकड़ों करोड़ का घोटाला कर रहे हैं। हज 2027 में यही खेल फिर दोहराया जा रहा है। घोटाला Comprehensive Service Package (CSP) Tender से जुड़ा है, जिसमें भारतीय हज यात्रियों पर लगभग ₹300–350 करोड़ का अतिरिक्त बोझ डाला जा रहा है।
हुआ ये है कि सऊदी अरब सरकार ने इस बार अलग-अलग सेवाओं के बजाय एकीकृत पैकेज का मॉडल अपनाया ताकि हज लागत घटे और पारदर्शिता बढ़े। लेकिन भारतीय अधिकारी अपने खेल में लगे हैं।
माॅडस ऑपरेंडि देखिए। हर बार सऊदी समय सीमा से महज़ दस-बारह दिन पहले टेंडर नोटिफिकेशन होता है ताकि समय सीमा का हवाला देकर मनमानी की जा सके। घोटाला निश्चित है क्योंकि सबसे अधिक बोली के बावजूद हर साल एक ही कंपनी को काम मिल रहा है।
इस बार खेल अलग ही स्तर पर है। भारत के Ministry of Minority Affairs ने Tender Evaluation Committee (TEC) ने जिस कंपनी की तकनीकी क्षमता, प्रेजेंटेशन और काम करने की सलाहियत के आधार पर स्पष्ट सिफ़ारिश की, उसको ही पत्र लिखकर पूछ लिया गया कि तुमने इतनी कम बोली क्यों दाख़िल की?
इस बार TEC ने M/s Mashareq Al Mutamayza को चुना था, जिसने सबसे कम दर (SAR 8,717.01 प्रति हाजी) और सर्वोच्च स्कोर (92.13) हासिल किया। इसके विपरीत, मंत्रालय ने M/s Ithra Al-Khair को चुना, जिसने सबसे ऊँची दर (SAR 9,777 प्रति हाजी) दी। इस कंपनी ने बेहद घटिया सेवाएं देने के बावजूद लगातार चौथी बार कॉन्ट्रैक्ट हासिल कर लिया।
इसका सीधा मतलब है कि लगभग 1.22 लाख भारतीय हाजियों (सरकारी न्यूनतम संख्या) को प्रति व्यक्ति 1,059.99 रियाल ज़्यादा देना होगा, जो कुल मिलाकर ₹331 करोड़ के आसपास बैठता है। यह निर्णय TEC की सिफ़ारिश और पारदर्शी प्रक्रिया के ख़िलाफ है।
हज कमेटी ऑफ़ इंडिया और मंत्रालय के कई अधिकारी इस प्रक्रिया में शामिल रहे हैं, जिनके नाम सार्वजनिक रूप से सामने आ चुके हैं। इसलिए अब ज़रूरी है कि इस पूरे मामले की CBI जाँच हो और ज़िम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज की जाए। प्रधानमंत्री कार्यालय @PMOIndia तत्काल संज्ञान ले और निम्नलिखित व्यक्तियों के खिलाफ FIR दर्ज कराकर CBI जाँच शुरू कराए:
- Mohammad Afzal, Joint Secretary, Ministry of Minority Affairs @MOMAIndia
- Shahnawaz, CEO, Haj Committee of India @shanavas121
- Kausar Jahan @KausarJahan213
- Sadaf Chaudhary, Consul (Haj),
- Farhad Suri, CGI Jeddah
@CGIJeddah
यह मामला केवल एक कंपनी को फ़ायदा पहुँचाने का नहीं है, बल्कि लाखों भारतीय मुसलमानों पर अनावश्यक आर्थिक बोझ डालने का है। सार्वजनिक धन और धार्मिक यात्रा से जुड़ी इस प्रक्रिया में पारदर्शिता और जवाबदेही सर्वोपरि होनी चाहिए। आम लोगों, मुसलमान नेताओं को राजनीतिक दलों को भी हज यात्रियों की मेहनत की कमाई से जुड़े इस घोटाले की सच्चाई सामने लाने के लिए आवाज़ उठानी चाहिए।
इस सबमें मंत्री जी के साले की भूमिका की भी जांच होनी चाहिए। आख़िर हज आस्था का मामला है और यह घोटाला राम मंदिर चंदा चोरी मामले से किसी भी प्रकार कम नहीं है।
#Haj2027#HajTender#Transparency#CBIInquiry#PublicProcurement#AntiCorruption#PMOIndia#MOMAIndia#HajCommittee@javedaleekhan@SanjayAzadSln@ShayarImran@asadowaisi@Pawankhera@SupriyaShrinate@gurdeepsappal@yadavakhilesh@ArvindKejriwal@cpimspeak@OfficeOfDVS
The investment properties generating sustainable revenue and reducing reliance on donations really caught my attention. Could u share a little more about how the masjid structured this model — what types of properties they invested in, how the investment was financed, and how the rental income is being used to support the masjid’s long-term operations?
I’m particularly interested in understanding whether this could be a replicable model for other masjids and Islamic institutions in India.
@amit_majithia_@himantabiswa You’re doing a wonderful job. However, next time, consider donating to organizations that are actively working on the ground and making a direct impact.
Two years ago, when I left Twitter for good, it was North vs South Muslims. Now, it’s Tablighis vs Barelvis.
Muslims truly never cease to amaze when it comes to finding new reasons to fight among ourselves.
Harass the Gen-Z everyday before they can revolt @hydcitypolice style. Don't allow them to sit in front of their houses. Decide what should they eat and how to live. @CPHydCity your police are the best police in the entire world.
Uploading your first app to the App Store is an experience. 😅
I thought building the app would be the hard part.
Turns out, getting it ready for App Store review is a whole different boss level.
Apple: great ecosystem.
App Store submission: please have mercy on us.
@Atulya_Techie Honestly, the review guidelines. The app was the easy part compared to navigating everything Apple asks for before you can even hit submit.
190 Followers 2K FollowingInto Public Policy, Religion, Politics, History, Geopolitics, and Literature. RTs are not an endorsement necessarily.🙏🏿
#JoyBangla #JaiHind
263 Followers 2K FollowingHopeless, Objective Realist. Truth is the truth. Jila Watan. BP💊. بے وطن، بے گھر اور جلاوطن , یار زندہ سبت باقی 🇩🇰,🇲🇾,🇸🇦,🇹🇳,🇪🇺. High IQ tweets only.
6K Followers 1K FollowingParody acc|Unapologetic Muslim|Super straight|Tablighoholic|•Blood group is Tea+ve|Biryani loverl Indian history without Mughals is like jewellery without Gems!
44K Followers 2K FollowingWe raise practical issues of the Middle class.
We decode & explain taxation in simpler terms.
Posts on personal finance, corporate, politics, people & society.
69K Followers 644 FollowingProphet Muhammed ﷺ
“A Kind Word Is A Form Of Charity”
SocioPolitical Activist, Serving The needy Residents & Migrants In #Hyderabad Via Amoomat Society.
100K Followers 577 Following#TeamSAATH🤝 Official Account. SAATH (Stand Against Abuse Troll Harassment) With Wit, Sarcasm, Pun, One-word Posts. [email protected]
145K Followers 478 FollowingJoint CEO, @ARWealth | TEDx Speaker | Fortune 40u40 |
Blending empathy with data to simplify markets, economy and personal finance for HNIs & UHNIs.